Friday, April 5, 2013

लन्दन की व्यावसायिक छवियाँ

लन्दन की व्यावसायिक छवियाँ : कविता वाचक्नवी
कल 'रॉयल एक्सचेंज' में एक आवश्यक मीटिंग के लिए जाना था और शाम को भी एक दूसरी मीटिंग थी ही। यद्यपि सुबह से ही हिमपात हो रहा था और दो-तीन दिन से सर्दी-खाँसी के कारण अस्वस्थ भी थी, परंतु मीटिंग टाली नहीं जा सकती थी और न छोड़ा जा सकता था अतः सुबह से रात तक लगभग पूरा दिन बाहर बीतने वाला था। जल्दबाज़ी में छाता आदि भी भूल गई तो यों ही हिमपात में खुले जाना पड़ा। कुछ अधिक असुविधा नहीं हुई, हाँ अप्रैल में हिमपात के इस ऐतिहासिक दिन की साक्षी बनने का सुअवसर अवश्य मिल गया। 


इस मौसम में 'रॉयल एक्सचेंज' के व लन्दन के कुछ चित्र आते जाते हुए लिए। रास्ते के चित्र DLR London ((Docklands Light Railway/ एक स्थानीय रेलसेवा) के अंदर से लिए हैं व मौसम की प्रतिकूलता के चलते चित्र स्पष्ट नहीं है, किन्तु लन्दन का एक व्यावसायिक रूप इन सभी चित्रों में देखा जा सकता है।


Royal Exchange, London मूलतः पूँजी के सर्वप्रमुख राजसी केन्द्र के रूप में स्थापित हुई थी और 1939 तक इसी रूप में कार्य भी करती रही, London International Financial Futures Exchange (LIFFE) का मुख्यालय भी रही।


(विस्तार के लिए यहाँ देखे - http://en.wikipedia.org/wiki/Royal_Exchange,_London)


किन्तु अब यह विश्व के लगभग सबसे महँगे या राजसी श्रेणी के उत्पादों के व्यावसायिक केन्द्र की तरह है Luxury shopping & dining स्थल।


हमारी मीटिंग ऊपरी तल्ले पर थी, कुछ मिनट मैं इसके मुख्यद्वार के अहाते में खड़ी दो अन्य मित्रो सैम और माईरेड की प्रतीक्षा करती रही तथा कुछ चित्र खींचने लगी कि तभी माईरेड मुसकुराते हुए दूर से हाथ हिलाते मेरी ओर बढ़ती दिखाई दीं। हम Royal Exchange Grand Café and Sauterelle में जाकर बैठे ही थे कि सैम भी आ गए। अस्तु ! 

रॉयल एक्सचेंज के मुख्य द्वार के समक्ष Duke of Wellington की घोड़े पर बैठे हए ऊँची मूर्ति लगी है। पूरा दृश्य वास्तुकला का अनुपम उदाहरण है। 


कुछ दूसरे चित्रों में, HSBC व CITI बैंक आदि के वैश्विक मुख्यालयों को देखा जा सकता है। दो चित्रों में यार्ड में खड़ी कई सारी DLR गाड़ियों को भी। एक चित्र में Tate & Lyle Industrie ( शुगर रिफाईनरी/ चीनी उद्योग) के मुख्यालय की चिमनियों से निकलते धुएँ को भी। 


अब तक के मेरे खींचे चित्रों में मूलतः लन्दन की प्रकृति व परिवेश ही केंद्र में होते रहे हैं। इस बार मेरी आँख से देखें लन्दन का यह व्यावसायिक व औद्योगिक रूप भी -

रॉयल एक्सचेंज के बरामदे में खड़े हो बाहर की ओर का दृश्य

रॉयल एक्सचेंज के बरामदे में खड़े हो बाहर की ओर का दृश्य

रॉयल एक्सचेंज का भीतरी आँगन
रॉयल एक्सचेंज का मुख्यद्वार व उसके समक्ष Duke of Wellington की मूर्ति


रॉयल एक्सचेंज का भीतरी आँगन

Tate & Lyle की चीनी मिल की चिमनियों से निकलता धुआँ

Tate & Lyle की चीनी मिल की चिमनियों से निकलता धुआँ

Tate & Lyle की चीनी मिल की चिमनियों से निकलता धुआँ और कारखाने का भवन

Tate & Lyle की चीनी मिल की चिमनियों से निकलता धुआँ और कारखाने का भवन :एक विहंगम दृश्य 



विश्व बैंकों के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय

लंदन का आर्थिक केंद्र व विश्व बैंकों के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय

विश्वबैंकों से सटे Billingsgate Market का मुख्य द्वार। यह ब्रिटेन का सबसे बड़ा मछली व्यापार केंद्र है

HSBC व CITI बैंकों के वैश्विक मुख्यालय

लंदन का आर्थिक केंद्र व विश्व बैंकों के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालयों तक जाता ट्यूब जैसा एक पादचारी मार्ग

DLR विश्राम करती हुईं

DLR विश्राम करती हुईं

अप्रैल के हिमपात में लंदन

DLR की खिड़की से नगर



Related Posts with Thumbnails

Followers