Monday, March 31, 2008

गूगल इंडिक ट्रांस्लितेरेशन टूल का एच टी एम एल कोड रूप बनाने का यत्न

गूगल के इंडिक transaliteration टूल का उपयोग वस्तुत: बहुत ही उपयोगी व महत्वपूर्ण है. देवनागरी में लिखने के लिए अनेक लोग इसका नियमित प्रयोग करते हैं. पोस्ट लिखने से लेकर ब्लॉग पर कमेंट्स के लिए पाठकों की सहायतार्थ देवनागरी का यह सरलतम टूल अनेक ब्लोग्स पर प्रयोग में लाया जाता है । i google पर भी मैंने इसे रखा है ताकि किसी अन्य कम्प्यूटर पर भी मैं देवनागरी में लिख सकूँ। दो अड़चनें इसमें आती हैं की यदि इसे इसके वेब पेज/लिंक के अतिरिक्त कहीं प्रयोग किया जाता है तो वहां edit का विकल्प बहुधा नहीं आता। दूसरा यह की गूगल की गैजेट को केवल गूगल के ही संसाधनों के साथ प्रयोग किया सकता है , अन्य स्थलों पर केवल इसका लिंक ही दिया जा सकता है (उदाहरण -http://kvachaknavee.webs.com/ ) ।

गूगल यदि इसका HTML कोड उपलब्ध कर देता तो यह समस्या न रहती की अन्यत्र इसका प्रयोग कैसे करें या वेबपेज / होम पेज /लिंक के अतिरिक्त भी इसकी पूरी सुविधा सदा उपलब्ध रहती । मैंने एक दो बार गूगल को इस सन्दर्भ में लिखा भी

अंतत: कल एक आरंभिक प्रयोग इस टूल को HTML कोड के रुप में बनाने का किया। इसमें इसके एडिट वाले विकल्प की मूल सुविधा गैजेट के रुप में प्रयोग करने पर भी सदा सुरक्षित रहती है. साथ ही यह कोड अन्यत्र भी प्रयोग में लाया जा सकता है जहाँ गूगल की विजेट को as it is ( सिवाय माप परिवर्तन के ) प्रयोग नहीं किया जा सकता.

इसका कोड यहीं (इसी ब्लॉग के बाहरी साइड बार से प्राप्त किया जा सकता है. वहीं इसे प्रायोगिक उदाहरण के रूप में प्रयोग भी किया गया है) प्राप्त किया जा सकता है.


सम्पूर्णता का कोई आग्रह नहीं है इसमें. हाँ, सुविधा लगे तो अवश्य लिखें-बताएँ .
Related Posts with Thumbnails

Followers