बुधवार, 10 अगस्त 2011

शहर आग की लपटों में -1

  शहर आग की लपटों में -1 
 - कविता वाचक्नवी






यू.के. के दंगों के समाचारों के चलते कई मित्रों ने संदेश, ईमेल और फोन कर के हमारी कुशलता जाननी चाही और दंगों के कारणों के बारे में भी। 


 हम कुशल हैं। जानना रोचक होगा कि एकदम बेतुकी बात पर सब शुरू हुआ। पुलिस को एक व्यक्ति खतरनाक और संदिग्ध लगा, उसे पकड़ने चली पुलिस के साथ मुठभेड़ में वह मारा गया। जिस पर उसके 300 साथियों ने बवाल मचाया और पुलिस पर पथराव किया, 1-2 दुकानों में तोड़फोड़ कर कार आदि को आग लगा दी।


 इस घटना का लाभ उठाने के लिए जंकी टाईप (ड्रग्स आदि लेने वाले, बिना काम किए बेरोजगार रह कर सरकारी लाभ और बेनेफिट्स पर मौज करने वाले) कुछ लोगों ने इसे सरल मार्ग समझ कर जगह-जगह एकत्र हो कर दुकानें लूटना और फिर उन्हें जला देना शुरू कर दिया। बहुधा इसमें वर्ग-विशेष के लोग ही सम्मिलित हैं और साथ हैं वे गोरे जो जंकी कहलाते हैं। 


इस का सब से महत्वपूर्ण पक्ष यह है कि यहाँ के नियमानुसार पुलिस किसी भी प्रकार का बल प्रयोग नहीं कर सकती। अन्यथा करेगी तो वह कानूनन अपराध हो जाएगा। वह केवल उन्हें गिरफ्तार कर अदालत को सौंपने का अधिकार रखती है। न यहाँ की पुलिस को भारत की तरह लाठी-डंडे, लातें-घूंसे, अश्रू गैस आदि टोटके अपनाने का अभ्यास है, कभी आवश्यकता ही नहीं पड़ी और न ही संविधान इसकी अनुमति देता है। ऊपर से गैरबालिगों के प्रति तो कदापि कोई कठोरता नहीं बरती जा सकती है। उन्हें तो और भी कई प्रकार के विशेषाधिकार प्राप्त हैं। लगभग, जैसे किसी के शरीर को कोई हाथ नहीं लगा सकता, यह कहा जा सकता है। इतने अधिकार प्रत्येक नागरिक के हैं। किन्तु कहते हैं न कि सज्जनता भी बुरी होती है और सज्जनता का लाभ उठाने वाले कभी भी बस चले तो कुछ भी कर जाते हैं। बस वही इस देश के कानून और व्यवस्था के साथ हुआ है। लोग नाजायज लाभ उठाने की इच्छा, भावना और गतिविधि के चलते इसे आगे बढ़ा रहे हैं।



कल ही अपनी एक भारतीय मित्र से परस्पर हालचाल लेने के लिए फोन पर संपर्क  हुआ तो उसने हँसते हुए यहाँ की पुलिस के विवश खड़े होने और भारत की पुलिस की बर्बरता का मज़ाक उड़ाते हुए कहा कि यहाँ की सरकार को चाहिए कि वह भारत से पुलिस-सहायता मँगवा लें। झट से सब चीज पर काबू पा कर सबक सिखा देगी और ऐसे दंगइयों से निपटना तो उसके लिए कोई बड़ा काम नहीं है। उन्हें मारपीट, लातें घूंसे और एनकाउंटर तक कर के सबूत मिटाने का अभ्यास है। मारपीट न करेगी तो कम से कम आँसू गैस और पानी के फव्वारे मार मार कर ही लोगों को खदेड़ देगी। 


london riots pictures


मैं देर तक रात के अंधेरे शून्य में चीख़ों और रक्त से भरे निहत्थों और  दूसरी ओर संविधान का नाजायज लाभ उठाते चेहरों की सच्चाईयों की तुलना करती सोने के उपक्रम करती जागती रहती हूँ। नींद आती नहीं। भीतर सन्नाटा है  और बाहर पुलिस की गाड़ियों के सायरन सहित सदा की भांति कई तरह के शोर ही शोर .......... 


अपडेट 
अद्यतन समाचार यह है कि इस स्थित के निराकरण के लिए आम जनता की ओर से पहल करते हुए पश्चिमी लंदन के साउथ हॉल में भारतीय सिख समुदाय के लोगों ने इसका समाधान निकालते हुए तीन रातों से गुट बनाकर, रात भर जागते हुए, हाथों में बर्तन और धातु की दूसरी घरेलू चीजें लेकर अपने घरों, मोहल्लों व दुकानों की सुरक्षा करने में सफलता पाई और किसी भी अनहोनी को उस क्षेत्र में घटने नहीं दिया। ध्यातव्य है कि साउथ हॉल लंदन का वह क्षेत्र है जहाँ अधिकांश भारतीय रहते हैं। इस समाचार व एकजुटता पूर्वक किए उनके साहस की इस एकमात्र घटना को मीडिया ने प्रमुखता से रेखांकित किया है कि केवल एक वर्ग ने साहसिक विरोध कर अपने बूते कैसे अनहोनियों को रोकने में सफलता पाई।

क्रमशः 


23 टिप्‍पणियां:

  1. Irene Rattan ने संदेश में लिखा -

    A deep analysis, an insight into what really transpired behind the scenes...Thank you for the social comment and i can understand the pain such thoughtless violence can create.

    जवाब देंहटाएं
  2. इतनी भी छूट सही नहीं। लाठीचार्ज तो नहीं पर आँसू गैस और फव्वारे के इस्तेमाल का प्रयोग जनसम्पत्ति की रक्षा हेतु करने में कोई बुरायी नहीं।

    जवाब देंहटाएं
  3. *रिपोर्ताज लेखन में तथ्य, विचार और भावुकता के संतुलन का उदाहरण है यह आलेख.
    **अपना ख़याल रखिएगा.
    ***''दुखिया दास कबीर है , जागे अरु रोवै.'' [कबीर]

    जवाब देंहटाएं
  4. Kavita ji, yah sab ham log roj akhbaron me padh rahe hain.bahut hi dukhad hai yah sab..ise rokna hi chahiye...ap sakushal hain jan kar prasannata huyi...shubhkamnaon ke sath.
    Hemant

    जवाब देंहटाएं
  5. अद्यतन समाचार यह है कि इस स्थित के निराकरण के लिए आम जनता की ओर से पहल करते हुए पश्चिमी लंदन के साउथ हॉल में भारतीय सिख समुदाय के लोगों ने इसका
    समाधान निकालते हुए तीन रातों से गुट बनाकर, रात भर जागते हुए, हाथों में बर्तन और धातु की दूसरी घरेलू चीजें लेकर अपने घरों, मोहल्लों व दुकानों की सुरक्षा करने में सफलता पाई और किसी भी अनहोनी को उस क्षेत्र में घटने नहीं दिया। ध्यातव्य है कि साउथ हॉल लंदन का वह क्षेत्र है जहाँ अधिकांश भारतीय रहते हैं। इस समाचार व एकजुटता पूर्वक किए उनके साहस की इस एकमात्र घटना को मीडिया ने प्रमुखता से रेखांकित किया है कि केवल एक वर्ग ने साहसिक विरोध कर अपने बूते कैसे अनहोनियों को रोकने में सफलता पाई।

    जवाब देंहटाएं
  6. कितना दुखद है यह सब, वह भी उस देश में जहां के बारे में कहा जाता है कि सभ्य और सुशील लोग बसते है?
    पर पुलिस को थोड़ कठोर होना ही चाहिए और कानून को भी।
    शाबस की भारतवंशियों ने गांव की अपनी परंपरागत साहस को विदेश की धरती पर दिखया।
    जय हिंद।

    जवाब देंहटाएं
  7. वस्त्उ स्थिति से अवगत कराने के लिए शुक्रिया. कविता जी आप का ब्लॉग बहुत सुन्दर है . नियमित विज़िट करने का प्रयास करूँगा .

    जवाब देंहटाएं
  8. जब पुलिस को बल प्रयोग की अनुमति नहीं है, तो सिर्फ गिरफ्तार करने के प्रयास में उस व्‍यक्ति की मृत्‍यु कैसे हो गयी..। पुलिस को उस व्‍यक्ति की कौन सी गतिविधि संदिग्‍ध लगी, इस बिन्‍दुओं पर ब्रिटेन की पुलिस का क्‍या कहना है।

    जवाब देंहटाएं
  9. सत्यनारायण शर्मा कमल जी ने लिखा है -

    आ० कविता जी,
    अन्याय का प्रतिरोध करना सिख समुदाय का जन्मजात गुण है | पूरे विश्व में उनकी सी बहादुर और साहसिक कौम दूसरी नहीं |
    आशा है यह उफान शांत हो रहा होगा | मेरे भांजे का बेटा भी लन्दन में साफ्टवेअर इंजीनिअर है |
    सादर,
    कमल

    जवाब देंहटाएं
  10. डॉ. अजित गुप्ता ने लिखा है -

    दंगे के इस स्‍वरूप का और कानून के प्रकार का पता नहीं था, यह तो चिन्‍तनीय विषय है।

    dr. smt. ajit gupta
    7 charak marg udaipur
    9414156338
    visit my blog - ajit09.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  11. डॉ. दीप्ति गुप्ता ने ईमेल से लिखा है -


    कविता जी हमने स्टार चैनल, टाइम्स आफ इंडिया में यह खबर पढ़ी और बहुत अफसोस हुआ. हिंसा आजकल एक वैश्विक चेहरा बन गई है.
    आप यू.के. में है. यह हमें पता नहीं था. हम सोचते थे कि आप टोरंटो में रहती हैं.
    आप ठीक रहिए, बस !! . अन्य सभी के लिए भी शान्ति और सुरक्षा की कामना.....

    सस्नेह,
    दीप्ति

    जवाब देंहटाएं
  12. डॉ. प्रवीण चोपड़ा लिखते हैं -

    अपने कुशल क्षेम के बारे में सूचित करने के लिये बहुत बहुत धन्यवाद.....ईश्वर का शुक्र है कि आप सकुशल हैं। परमात्मा सब को सुमति प्रदान करे.... कभी फुर्सत के समय आप सेहतनामा अवश्य देखियेगा.. और मुझे आप की फीडबीक का इंतज़ार रहेगा.....कैसे उसे ठीक ठाक किया जा सकता है!! एक तरह से साइट अभी अंडर-कंस्ट्रकशन ही है।
    सादर,
    प्रवीण चोपड़ा

    जवाब देंहटाएं
  13. अपडेट पर प्रतिक्रया देते हुए ई-पंडित ने पुनः ईमेल से लिखा -

    आपकी कुशलता के बारे में जानकर राहत मिली। सिख समुदाय द्वारा उठाया गया कदम प्रशंसनीय है।

    जवाब देंहटाएं
  14. Tarlochan Pangli लिखते हैं -

    insan janam se vidriho hai sabh asabh to bas kahne ki bat hai.

    जवाब देंहटाएं
  15. अनीता कपूर लिखती हैं -

    thank god...vahan rahe wale sub mitron ke theek thaak hone ke khabar hai..

    जवाब देंहटाएं
  16. जानकारी देने के लिए धन्‍यवाद. फेसबुक पर हुई बातचीत में अगर कुछ नया है तो उसे भी यहां रख दें. सभ्‍य समाजों की नब्‍ज पहचानने में आपका ब्‍लाग मदद कर रहा है. ताजा हाल बताती रहिए. आभार - अनूप सेठी

    जवाब देंहटाएं
  17. अनूप सेठी जी !
    इस प्रकरण का दूसरा भाग कल लिखा था, उसे भी आप इसके साथ जोड़ कर पढ़ें ।
    उसे यहाँ देख सकते हैं - http://vaagartha.blogspot.com/2011/08/2.html

    धन्यवाद।

    जवाब देंहटाएं
  18. अजीब कानून व्यवस्था हॆ-इंग्लॆण्ड की!क्या इससे असामाजिक तत्वों को बढावा नहीं मिलता?

    जवाब देंहटाएं
  19. सभी आत्मीयों का आभार।

    इस शृंखला की कुल चार कड़ियाँ अब तक हुई हैं। कृपया शेष 3 कड़ियों को भी क्रम से अगले लेखों के रूप में यहीं पढ़ें और अपने विचार दें।

    जवाब देंहटाएं
  20. (आत्मानुशासन)
    यह शब्द मेरे लिए नया है
    क्या इसका अर्थ जान सकता हूं

    जवाब देंहटाएं
  21. @ आगत शुक्ला (आकल्प) जी
    यह शब्द `आत्म' और अनुशासन से मिल कर बना है. जिसका अभिप्राय है - किसी नियम क़ानून या व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा निर्धारित किए नियम और अनुशासन का पालन करने की स्थिति से इतर वह स्थिति जब व्यक्ति स्वेच्छा से अपनी ओर से ऐसा ढल चुका होता है कि उसके सभी कार्य व्यवहार एकदम अनुशासित होते हैं.
    अपने को, स्वेच्छा से, स्वयं अनुशासन बद्ध तरीके से ढाल कर जीवन चलाना.
    वह अनुशासन दैनिक जीवन और व्यवहार में सदा सर्वदा रचा पचा हो. किसी डर, भय, चिंता या दबाव आदि के न होने की स्थिति में भी अथवा बड़े से बड़ा लोभ / लाभ होने की स्थिति में भी व्यक्ति उसे न तोड़े, छोड़े.

    जवाब देंहटाएं

आपकी प्रतिक्रियाएँ मेरे लिए महत्वपूर्ण हैं।
अग्रिम आभार जैसे शब्द कहकर भी आपकी सदाशयता का मूल्यांकन नहीं कर सकती।
आपकी इन प्रतिक्रियाओं की सार्थकता बनी रहे कृपया इसका ध्यान रखें।

Related Posts with Thumbnails

फ़ॉलोअर